Khatu Shyam Ji:  इत्र चढ़ाने का महत्व

khatu_itr

खाटू श्याम जी पर गुलाब या फिर गुलाब का इत्र चढ़ाने का अन्य कारण यह भी माना जाता है कि हिंदू धर्म में गुलाब  को प्रेम का प्रतीक के रूप में देखा जाता है।

हिंदुओं में खाटू श्याम जी की विशेष मान्यता है। जिस प्रकार प्रत्येक देवी देवता को कुछ-न-कुछ विशेष भेंट चढ़ाया जाता है। जैसे शिव जी पर बेलपत्र और गणेश जी को दूर्वा चढ़ाई जाती है। ठीक उसी प्रकार खाटू श्याम जी को भी इत्र चढ़ाने की परम्परा है। ऐसे में आइए जानते हैं खाटू श्याम जी को इत्र चढ़ाने की इस प्रथा का शुभारंभ कैसे हुआ।

Khatu Shyam Mandir: खाटू श्याम जी का मंदिर राजस्थान के सीकर जिले में स्थित है। खाटू श्याम जी को तीन बाण धारी, हारे का सहारा और लख्तादार जैसे कई नामों से जाना जाता है। साथ ही उन्हें भगवान कृष्ण का कलयुगी अवतार भी माना गया है। असल में खाटू श्याम भीम के पौत्र और घटोत्कच के पुत्र बर्बरीक हैं।
बाबा खाटू श्याम की श्रृंगार आरती के दौरान उनका विशेष शृंगार किया जाता है। इस शृंगार में सुगंधित गुलाब के फूलों और इत्र का उपयोग किया जाता है, जिस कारण बाबा श्याम का गर्भगृह फूलों की महक और इत्र की सुगंध भी महकता रहता है। इसके पीछे एक बड़ा ही खास कारण मिलता है

इसलिए चढ़ता है इत्र

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जब बाबा खाटू श्याम अर्थात बर्बरीक छोटे थे, तब उनके जन्म स्थान के पास एक ऐसी नगरी थी जहां बहुत से गुलाब के पौधे थे। बर्बरीक जी अपना अधिकतर समय वहीं बिताना पसंद करते थे। साथ ही उन्हें को गुलाबों के साथ खेलना बहुत पसंद था। तभी से गुलाब उनके प्रिय फूल बन गए। इसलिए खाटूश्याम जी को उनके प्रिय गुलाब के फूल या फिर गुलाबों से बना इत्र चढ़ाने की परंपरा शुरू हो गई।

यह भी है कारण

खाटू श्याम जी पर गुलाब या फिर गुलाब का इत्र चढ़ाने का अन्य कारण यह भी माना जाता है कि हिंदू धर्म में गुलाब  को प्रेम का प्रतीक के रूप में देखा जाता है। ऐसे में जब भक्तगण बाबा श्याम जी को गुलाब का फूल, माला या इत्र अर्पित करते हैं, तब यह भक्त और भगवान के बीच के प्रेम और अटूट विश्वास को दर्शाता है।

मिलता हैं ये लाभ

माना जाता है कि जो भक्त खाटू श्याम जी को सच्चे मन से गुलाब अर्पित करते हैं, बाबा उस भक्तों की सभी गलतियां माफी करते हैं। साथ ही उसकी सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं। यह भी माना जाता है कि खाटू श्याम के मंदिर से इत्र लेकर आने से घर में सुख-शांति बनी रहती है

ये चीजें भी की जाती हैं अर्पित

बाबा खाटू श्याम को गुलाब और इत्र के साथ-साथ खिलौने भी चढ़ाए जाते हैं। जिसके साथ यह मान्यता जुड़ी हुई है कि यदि कोई निसंतान दंपती खाटू श्याम जी को खिलौने, बांसुरी, और मोर छड़ी चढ़ाकर गोद भरने के लिए मन्नत मांगते हैं, तो उसकी यह मुराद पूरी हो जाती है। इसके साथ ही नारियल बांधकर भी अपने परिवार के लिए सुख-समृद्धि की कामना की जाती है।



श्री श्याम भजन:

  1. khatu-jana-se
  2. “गजब मेरे खाटू वाले” भजन

    गजब मेरे खाटू वाले भजन

    ,
  3. mere_sarkar
  4. manzoorHai

    फ़ैसला दरबार का – राज पारीक

    ,
  5. O Sanware

    ओ साँवरे – राज पारीक

    ,
  6. मेरी क़िस्मत का सितारा आपके हाथों में है
  7. वो नसीबो से ज़्यादा दे रहा है

    वो नसीबो से ज़्यादा दे रहा है – Raj Pareek

    ,
  8. हम दीवाने बाबा के – तेज़ी ब्रदर्स द्वारा भजन

    ,
  9. khatuwaleshyam

    मेरे खाटूवाले श्याम

    ,
और देखें

श्री खाटू श्याम जी के पास के होटल और रहने की जगह

खाटू श्याम जी में और होटल देखें
#Editors Choice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *